DDA HOUSING SCHEME 2019

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अनुदेश  In English
     
  आबंटन को आत्मसमर्पण / रद्द करने के लिए, डिमांड पत्र उत्पन्न करें और आत्मसमर्पण / रद्द किए गए फ्लैट को वापस लें
     
  ऑन लाइन आवेदन फार्म में रेड स्टार (*) मार्क वाली फील्ड को आवेदक द्वारा भरना अनिवार्य और जरूरी है ।  
     
   आबंटन को आत्मसमर्पण / रद्द करने के चरण  
  आवेदन फार्म का ऑन लाइन सबमिशन वेबसाइट www.dda.org.in पर लिंक “डीडीए आवासीय योजना 2019” पर उपलब्ध है । आवेदक को आत्मसमर्पण / रद्द करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें ।  
  आपके आवेदन के सफलतापूर्वक पूर्ण करने के चरण हैं¬ :-  
 1.  आवेदक को आवेदन फार्म भरने के लिए उसे ई-मेल द्वारा भेजी गई यूजर आई डी और पासवर्ड की प्रविष्टि करके लॉग ऑन करना होगा ।  
 2.  सफलतापूर्वक लॉगिंग होने पर निम्नलिखित विकल्पों के साथ आवेदन फार्म भरने के लिए फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा । डी.डी.ए.आवासीय योजना 2019 वेबसाइट में लैफ्टसाइड मैन्यू पर सभी विकल्प उपलब्ध हैं :-  
  (क)रद्दीकरण प्रपत्र                         : आबंटन को आत्मसमर्पण / रद्द करना  
  (ख़) प्रिंट एप्लिकेशन फार्म            : भरे हुए आवेदन पत्र को प्रिंट करने के लिए  
  (ग़) पावती पर्ची                             : पावती पर्ची प्रिंट करना  
  (घ) चेंज पास वर्ड                           : पासवर्ड बदलने के लिए  
  (ड) लॉग आउट                             : सॉफ्टवेयर से लॉग आउट करना  
 3.  आवंटन को रद्द करने / रद्द करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों को अपलोड करने का प्रावधान है:
(क) चेक रद्द करें
(ख़) आभार पर्ची
(ग़) आईडी प्रूफ (पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी आदि)
 
 4.  रद्दीकरण फॉर्म भरने से पहले, आवेदकों को अलग-अलग दस्तावेजों को अलग-अलग फाइलों के रूप में स्कैन और संग्रहीत करना होगा। ऑनलाइन रद्दीकरण प्रक्रिया को भरने के दौरान इसे अपलोड करने की आवश्यकता है। जो कि jpg प्रारूप / पीडीएफ प्रारूप में होनी चाहिए और आकार में 100kb से अधिक नहीं होनी चाहिए।  
 5.  आवेदक उपरोक्त दस्तावेजों को संबंधित क्षेत्रों में अपलोड कर सकता है और फिर सबमिट करने के लिए "सबमिट" बटन पर क्लिक कर सकता है। सबमिट करने के बाद, आवेदक "देखें" बटन पर क्लिक करके अपलोड किए गए दस्तावेजों को देख सकता है।  
 6.  सबमिट करने के बाद अनुरोध संबंधित विभाग द्वारा संसाधित किया जाएगा।  
 7.  पहले प्रिंट नहीं होने पर एमिटलेज स्लिप / भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेने का भी प्रावधान है। यह सुविधा बाएं मेनू में उपलब्ध है।  
     
  डिमांड लेटर जनरेट करने के लिए कदम:  
  सॉफ़्टवेयर लॉग करने के बाद, एलॉट्टी होम पेज के बाईं ओर मेनू में मांग पत्र मेनू आइटम उपलब्ध है। यदि मांग पत्र मेनू आइटम दिखाई नहीं देता है, तो इसका मतलब है कि मांग पत्र उत्पन्न नहीं हुआ है।
 
मेनू आइटम के ऊपर क्लिक करने के बाद, नया पेज प्रदर्शित होता है जिसमें "डिमांड लेटर" का लिंक प्रदर्शित होता है। इस लिंक पर क्लिक करने पर, मांग पत्र उत्पन्न होता है।
 
   
     
  आत्मसमर्पण / रद्द किए गए फ्लैट की वापसी के लिए कदम:  
  निकासी समर्पण / रद्दीकरण फ्लैट मेनू आइटम अलॉट्टी होम पेज के बाईं ओर मेनू में उपलब्ध है। यदि विथड्राल सरेंडर / कैंसिलेशन फ्लैट मेनू आइटम दिखाई नहीं दे रहा है, तो इसका मतलब है कि विभाग द्वारा सरेंडर / रद्द करने की प्रक्रिया की गई है।

मेनू आइटम के ऊपर क्लिक करने के बाद, विथड्राल सरेंडर / रद्द फ्लैट पेज प्रदर्शित किया जाता है। यदि आबंटिती फ्लैट के समर्पण / निरस्तीकरण को वापस लेना चाहते हैं, तो आबंटिती फॉर्म भरकर जमा कर देगा। सबमिट करने के बाद, फ्लैट के सरेंडर / रद्द करने की प्रक्रिया को रोक दिया जाएगा।
 
     
  पासवर्ड भूल गए  
  यदि आवेदक सॉफ्टवेयर में लॉगिन करने में असमर्थ है, तो कृपया लॉगिन पृष्ठ में उपलब्ध "पासवर्ड भूल गए" बटन पर क्लिक करें भूल गए पासवर्ड पृष्ठ प्रदर्शित होता है और फिर संबंधित बॉक्स में पैन नंबर, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर दर्ज करें और फिर "चेक" बटन पर क्लिक करें। यदि सत्यापित किया जाता है, तो आवेदक और ईमेल-आईडी का नाम स्वचालित रूप से बक्से पर प्रदर्शित होता है और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। नया उपयोगकर्ता (पैन नंबर) और पासवर्ड स्वचालित रूप से ईमेल-आईडी पर भेजते हैं।